Pakistan Elections: क्या इमरान खान की पार्टी के विजयी उम्मीदवारों का सरकार बनना संभव है?

Pakistan Elections: क्या इमरान खान की पार्टी के विजयी उम्मीदवारों का सरकार बनना संभव है?

Pakistan Elections 2024: पहले से खस्ताहाल देश Pakistan में एक बार फिर देश का भविष्य अनिश्चित है। 8 फरवरी को हुए चुनाव के 5 दिन बीत जाने के बाद भी ये पता नहीं चल सका कि किस पार्टी की जीत हुई है तथा देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनने वाला है।

इमरान खान की अध्यक्षता वाली पार्टी Pakistan Tehreek e Insaaf (PTI) को सबसे ज्यादा 96 सीटे मिली हैं, जबकी सेना द्वारा समर्थित नवाज शरीफ की पार्टी  Pakistan Muslim League-Nawaz (PMLN) को 75 सीटे मिली हैं। तीसरे नंबर पर 54 सीटों पर बिलावल भुट्टो जरदारी की Pakistan People’s Party (PPP) है।

दिक्कत यह है कि इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवारों को देश में स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया गया, जिस वजह से उन्हें पार्टी के सिंबल के बिना ही लड़ना पड़ा था।
Pakistan में किसी पार्टी को बहुमत हासिल करने के लिए उसके पास कुल 134 सीटें होनी चाहिए। अब अगर इमरान खान की पार्टी के स्वतंत्र 96  उम्मीदवार किसी और पार्टी के साथ सरकार बनाते हैं तो पहले से  खस्ताहाल देश में अनिश्चिता और बढ़  जाएगी क्योंकि सारे सांसद  पार्टी के अनुरुप ना काम करके, केवल अपने अनुरूप काम कर सकते हैं।

वहीं अगर सारे उम्मीदवार किसी और पार्टी से जुड़ते हैं तो फिर उन्हें  पार्टी विशेष  के हिसाब से चलना होगा, जिसे उन्होंने पीटीआई पार्टी के विचारों और विचारों से समझौता करना पड़ सकता है।

गौरमतलब है कि Pakistan में संविधान के अनुसार चुनाव के 3 हफ्ते के अंदर सरकार का गठन करना अनिवार्य है।

  ये भी पढें:  Ashok Chavan कांग्रेस छोड़ने के एक दिन बाद बीजेपी में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *